बिहार के बारे में रोचक तथ्य || Interesting Facts About Bihar In Hindi

 बिहार के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी || Facts About Bihar In Hindi 

 

आज हम बिहार के बारे में रोचक( Interesting Facts About Bihar In Hindi) तथ्य के बारे में बात करने वाले हैं। क्या आपको पता है बिहार राज्य छेत्रफल के मामले में 13 वा नंबर पर आता है। अगर मैं आबादी की बात करू तो भारत में तीसरे नंबर पर आने वाला बिहार राज्य के और  भी कई महत्वपूर्ण और Amazing तथ्य है जो आपने शायद ही सुने होंगे। लेकिन, कोई बात अगर आपने नही सुना तो आज आप जान लेंगे। 

 

Facts about Bihar in hindi
Facts / storyobsession.com

Top 20 Facts About Bihar: मैं भी बिहार से हूं और बिहार की निवासी होने के कारण सोचा अपने शहर, अपनी भूमि के बारे में लोगो को बताऊं। लोगो की ऐसी धारणा होती है की अगर बिहार का कोई है तो English बोलनी नही आती होगी। अगर कोई बिहार से है तो पक्का दुसरो के मामलो में टांग अड़ाते होंगे। और ना जाने क्या क्या..।।  तो आज मैं आपको अननोन फैक्ट्स से रूबरू बनाने वाली हूं।  

टेबल ऑफ कंटेंट :-

 

1.Facts About Bihar In Hindi

 

2. Unknown Facts About Bihar in hindi

 

3. Some Amazing Facts About Bihar In Hindi

 

4. अन्य पढ़े

 

5. Share This Blog 

 

Facts About Bihar In Hindi ( बिहार राज्य के बारे में तथ्य हिन्दी में )

1. बिहार शब्द मूल रूप से संस्कृति और विहार से लिया गया है। यहां सबसे ज्यादा बौद्ध और जैन धर्म को मानने वाले लोग हैं। और बौद्ध धर्म का प्रचार यही से सबसे ज्यादा होना शुरू हुआ।

 

2. बिहार की कैपिटल सिटी पटना है। और ये काफी बड़ी है। यहां की आबादी बिहार के और शहरो से ज्यादा है। पटना में आबादी होने का एक कारण यह भी है की सीखो के गुरु गुरुगोविंद जी का जन्म भी पटना में ही हुआ था।

 

इसे भी पढ़े – जाने Lotus Temple के बारे में रोचक तथ्य

 

 

3. बिहार की बात हो और बौद्ध धर्म की बात ना हो ऐसा नहीं हो सकता। गौतम बुद्ध ने बिहार के शहर गया में परिक्रमा किया था। जिसे आज बोधगया के नाम से जाना जाता है। बोधगया एक इंटरनेशनल पर्टयर्क स्थान बन चुका है। आज आया देश विदेश से लोग इस पावन भूमि को देखने आते है। शांति का प्रतीक मानने वाले गौतम बुद्ध ने यहां के लोगो को अहिंसा और शांति का पाठ पढ़ाया है।

 

4. विश्व में प्रसिद्ध विश्वविद्यालय नालंदा विश्वविद्यालय को तो हर कोई जानता है। कहा जाता है की यहां दुनिया में सबसे ज्यादा विद्यार्थी पढ़ने आते थे। दोस्तो अगर आप नालंदा विश्वविद्यालय के बारे और रोचक और अमेजिंग तथ्य जानना चाहते है तो हमे comment करके बताएं।

 

5. कहां तो ये भी जाता है की, ऐसी कोई समस्या नही थी जिसका निवारण नालंदा विश्वविद्यालय के पुस्तको में ना हो। पुरानी से पुरानी बीमारी का इलाज नालंदा के कितनी में छुपा था। लेकिन, प्राचीन काल में जब एक शासक को इस बात की भनक लगी तो उसने ईर्ष्या से नालंदा विश्वविद्यालय को जलाने का निर्णय लिया।

 

 

Unknown Facts About Bihar In Hindi ( बिहार के बारे में unknown Facts) 

 

 

6. कहा जाता हैं की नालंदा विश्वविद्यालय में इतनी सारी किताबे थी (लगभग 9 मिलियन पांडुलिपिया) की उस पूरी किताबो को जलने में तीन महीने से भी ज्यादा वक्त लग गया था। वहां की दीवारें आज भी इस बात का सबूत देती है। आप कभी अगर बिहार आए तो नालंदा विश्वविद्यालय को जरूर देखे।

 

7. बिहार  के लोग पढ़ने लिखने में कितने होनहार होते है ये तो खैर बताने की जरूरत नही है पर आपको जान कर हैरानी होगी कि बिहार के एक ऐसे ही शक्श से बिहार का झंडा दूसरे देशों में लहराया है। मॉरीशस के पहले प्रधान मंत्री सिवुसागुर रामगुलाम जी भी बिहार के रहने वाले थे। है ना unknown facts About Bihar 

 

 

8. Bihar की बात हो ही रही है और यूपीएससी (UPSC) और बीपीएससी (BPSC) परीक्षा की ना हो ऐसा नामुमकिन है। दुनिया भर में आईएएस अधिकारी और आईपीएस अधिकारी बनते है पर सबसे ज्यादा बिहार के लोग बनते है।

 

9. बिहार वो जगह है जाहा आर्यभट ने शून्य का अविष्कार किया और दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह का जन्म हुआ। 

 

10. अब अगर सारी चीजों के बारे में बात कर रहे है तो खाने की बात कैसे न करे। यहां का फेमस लिट्टी चोखा तो आपने सुना ही होगा। और अगर नही सुना तो आज जान लीजिए। बिहार का सबसे प्रसिद्ध व्यंजन लिट्टी चोखा है। और सिर्फ यहां के लोग इसे पसंद नही  करते बल्कि जो लोग घूमने आते है वो भी इसका खूब आनंद लेते है।

 

11. Bihar State में पूजा पाठ की भी खूब चर्चा होती है। की यहां के लोग भगवान में बहुत विश्वास रखते है। लोग अंधविश्वास बहुत करते है इत्यादि। पर हम आपको बताते चले की छठ पूजा की बहुत मान्यता है बिहार में। ये पर्व देवता सूर्य और छठी मईया को समर्पित है। और सच बताए तो भगवान में कौन विश्वास नहीं रखता।

 

12.महान चंद्रगुप्त मौर्य, साम्राट अशोक, समुंद्रगुप्त और विक्रमादित्य जैसे महान लोग इसी बिहार की भूमि पर जन्मे और आज इनकी वाह वाही हर कोई करता है। Facts About Bihar State जान कर आपको अच्छा लग रहा होगा। अगर हां, तो share करना ना भूलें।

 

 

Some Amazing Facts About Bihar In Hindi / बिहार के बारे में कुछ अमेजिंग जानकारी हिंदी में 

 

 

13. वैसे तो कई राज्य है जो अपने राज्य के लिए बहुत कुछ कर सकते है। पर क्या आपको पता है बिहार सरकार ने 2014 में,  दुनिया की सबसे लंबी वाई फाई को लॉन्च किया था। जो लगभग 20 किलोमीटर तक फैला हुआ है। और इसे इस्तेमाल करने के लिए यहां की जनता को कोई पैसे नही देने होते है। ये बिलकुल फ्री है। तो कैसी लग रही है हमारी बिहार के महत्वपूर्ण तथ्य। जल्दी से comment करके बताए।

 

14. राजगीर के गृध्रकुट पहाड़ी तो आपने सुनी ही होगी। ये पहाड़ी सिर्फ हमारे लिए नही बल्कि भगवान बुद्ध के लिए बहुत खास रहा है। गौतम बुद्ध ने अपने आधा से ज्यादा उपदेश इसी पहाड़ी पर दिए थे। जिन्हे लोग आज भी अपनी जिंदगी में शामिल करते है, उससे सीखते है और आगे बढ़ रहे है।। 

 

15. बिहार के चंपारण जिले को तो हर एक जनता होगा। क्योंकि महात्मा गांधी जी ने यही से सत्याग्रह आंदोलन शुरू किया था। ऐसे ऐसे पावन जगह है बिहार में जो कोई सोच भी नही सकता।

 

16. बिहार के लोग खेलो में भी उतने ही होनहार और उत्तेजित होते है। और इस बात का अंदाजा क्रिकेट के दीवाने लोगो से लगा सकते है। महेंद्र सिंह धोनी जिसके दीवाने दुनिया भर में है। और इनका जन्म बिहार, रांची जो अब झारखंड में है, यही हुआ है। 

 

17. कई लोग मुझसे पूछते हैं कि Bihar is famous for? तो मैं उन्हें बता दूं कि  बिहार अपनी बोली के लिए भी उतना ही प्रसिद्ध है। यहां लोग डिफरेंट डिफरेंट बोली बोलते है। जैसे मघी, हिंदी, अंग्रेशी, भोजपुरी, मिथैली इत्यादि। और हर बोली की अपनी ही खूबसूरती है। 

 

18. अगर हम Geographical Facts About Bihar की बात करे तो आपको पता होना चाहिए की बिहार राज्य छेत्रफल के मामले में 13 वा नंबर पर आता है। और यहां की पॉपुलेशन भी काम नही नही इसमें भी बिहार का स्थान तीसरा है।

 

19. प्यार के किस्से तो हर कोई सुनता है। पर क्या कोई ऐसा प्यार कर सकता है जिसने पूरी जिंदगी लगा दी हो। मैं बात कर रही हूं दशरथ मांझी की जो अपनी पूरी जिंदगी अपनी बीवी फगुनिया के नाम कर दिया और उनकी याद में पहाड़ को भी टूटने पर मजबूर कर दिया। 

 

20. अपनी बीवी के लिए  उनका प्यार  आज की पीढ़ी को एक नया नजरिया देती है। आज प्यार तो जैसे खो ही गया है। लोग ताज महल को प्यार की निशानी कहते है पर असल जिंदगी में निशानी कौन है वो समझना सब की बात नही। 

इनके इस जज्बे को हर कोई सलाम करता है।

 

दोस्तो, आपको ये interesting Facts About Bihar In Hindi कैसी लगी। मुझे अपने comment box में जरूर बताएं। 

 

अगर आपकी एक भी उद्देश्य इस पोस्ट से पूरी हुई हो तो इसे share करना ना भूले। 

 

और अगर आपने अभी तक हमारे दुसरे topic से रिलेटेड post को नही पढ़ा है तो अभी पढ़ ले।

 

अन्य पढ़े:

 

1. Best short Motivational Story for student

 

2. जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए उपाय

 

3. मेरी पहली सी वो मोहब्बत – love story

 

4. Instagram से पैसे कैसे कमाए

 

Top 10 facts about bihar in Hindi,

 

 

आपके समय के लिए धन्यवाद !

 

 

Leave a Comment