Motivational Story in Hindi for Successful Life – 0 Live freely

मोटिवेशनल स्टोरी - खुलकर जिएं
Storyobsession.com

 

हेलो दोस्तों, आप कैसे हैं। मैं आकांक्षा कश्यप आप सभी का स्वागत कहानी जुनून पर ..  Motivational Story in Hindi for Successful Life – 0 Live freely

आज फिर से आया और पढ़िए। आप सभी को पसंद है।

दोस्त के लिए ये कैसा होगा I बस नाम और सब बदल गए हैं।।

Motivational Story in Hindi for Successful Life – 0 Live freely

 

जिंदगी…जिंदगी क्या हैं? कुछ लोग इसे पहेली कहते है तो कुछ लोग सरल। पर क्या सच में जिंदगी और उसमे होने वाली घटनाएं इतनी सरल होती है या एक पहेली की तरह जिसके कुछ सवाल बस सवाल बन कर ही रह जाते है और कुछ सवाल ऐसे होते है जिसमे हम ही उलझ कर रह जाते है।

सुशील जो एक मिडिल क्लासफैमिली का सीधा साधा लड़का है। नई दिल्ली के मंगोलीपुरी का रहने वाला है। भाई बहन का लाडला, खुश मिजाज का रहने वाला, हमेशा हंसी मजाक करने वाला लड़का है।

सुशील बहुत ही सिंपल जिंदगी जीने में विश्वास रखता है और सबकी मदद भी करना  पसंद है। बड़ो से कभी कोई सवाल नही किया। माता पिता को कहते उसे बस करने में लग जाता। सुशील भाई बहन में दो बहनों से छोटा और एक भाई से छोटा था। Motivational कहानी  – Live freely 

छह भाई बहन के बिच सभी को प्यार करने वाला सुशील इतने दर्द से गुजरेगा किसे पता था।उम्र तो वैसे 55 हो गई हैं पर ये कहानी तब की है जब सुशील को इस बात का अंदाजा भी नहीं था की उसकी जिंदगी में भूचाल आने वाला है।

शुरुआत बचपन से करते है, बचपन अच्छे से गुजरा था। माता पिता अच्छे पैसे कमाते थे। और इसीलिए घर में किसी चीज की कमी नहीं थी, कोई दिक्कत नहीं थी। सारी सुख सुविधाएं घर में उपलब्ध थी।

घर में छोटे होने के कारण सबका लाड़ प्यार भी खूब मिला।पढ़ाई अच्छे स्कूल में हुई। पढ़ाई में बहुत तेज़ नहीं था पर  माता पिता कभी उसके ऊपर कोई प्रेशर नहीं देते। और  इस बात का सुशील ने भी पूरा ध्यान रखा की उसकी कोई कंप्लेन स्कूल से न जाए।

सुशील की दसवीं तक की पढ़ाई राजस्थान से हुई क्योंकि मां पापा वहीं रहते थे। बारहवीं भी अच्छे अंक से पास कर गया,सब अच्छा चल रहा था।

अब सुशील ग्रेजुएशन कर रहा था और उधर उसकी बहन की शादी तय हो गई। शादी के बाद सुशील के माता फिर से राजस्थान चले गए और सुशील अरुणाचल प्रदेश आ गया अपनी आगे की पढाई पूरी करने। Motivational Story in Hindi for Successful Life – 0 Live freely

आगे की पढ़ाई लॉ से हुई लेकिन, फिर बाद में अकाउंटेंट में जॉब करने का मन बना लिया। यहां तक कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा। सब कुछ आराम से होता चला गया।

अब तक सारे बड़े भाई बहन की शादी हो चुकी थी और सब कुछ ठीक चल रहा था। सुशील के माता पिता ने सोचा की अब सुशील की भी शादी कर देनी चाहिए। अब तो जॉब भी करता है।

और इसीलिए लड़की देखना शुरू हो गया। कुछ लड़की देखने के बाद एक लड़की को पसंद किया गया। सुशील ने कभी अपने माता पिता की बात नहीं टाली थी तो इस बार कैसे टाल सकता था। उसके माता पिता ने कहा और सुशील इस शादी के लिए राजी हो गए।

लड़की वाले ने जो भी दिया उन्हें प्यार से अपना लिया सुशील और उसके परिवार वालो ने।सब सिर्फ सुशील की खुशी चाहते थे। घर का माहौल काफी खुशनुमा था। सभी खुश थे, सब एंजॉय कर रहे थे। शादी की डेट फिक्स हो गई।

अब तो बस दुल्हन का इंतजार था घर वालो को..। पर ये इंतजार उनकी सजा बन जाएगी ये अभी तक किसी को नहीं पता थी।

सभी शादी की तैयारियो में जुट गए। कुछ दिन बाद शादी का दिन आया और शादी बड़े ही धूम धाम से हो गई।

शादी के कुछ ही दिनों बाद सुशील और उनकी पत्नी में झगड़े शुरू हो गए। सभी को लगा की छोटी मोटी झगड़ा है और जल्द ही ठीक हो जाएंगे। और ऐसा ही हुआ। लेकिन…, कुछ दिन बाद फिर वही झगड़े..।

सुशील जो एक मिडिल क्लास

इतना सब कुछ इतनी जल्दी हो रहा था की किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था की आखिर बात क्या है। क्यू ये झगड़े हो रहे है और ऐसी क्या बात है कि शादी के कुछ ही दिन बाद ये सब..।

( बेस्ट इंस्पिरेशनल बुक https://amzn.to/3ClecLb

https://amzn.to/3CNozHJ )

पर कोई कुछ सुशील से नहीं पूछ रहा क्योंकि सभी जानते थे की सुशील ऐसा है हीं नहीं को झगड़े करे क्योंकि जो इंसान पूरे घर को प्यार करता है वो अपनी पत्नी से कभी झगड़ा नही कर सकता।

ये झगड़े धीरे धीरे बढ़े जा रहे थे और तब सुशील के माता पिता को उसकी चिंता सताने लगी। सुशील से बात करने पे उसके मां पापा को पता चला की उसकी पत्नी उससे नही बल्कि उसके पैसे से प्यार करती है और उसके साथ नही रहना चाहती।

वो चाहती है की वो उसे तलाक ले ले और अलिमिनी में पैसे और घर दे नही तो वो घरेलू हिंसा और दहेज के मामले में केस करेगी। इस बात से सारे घर वाले सहम गए।

Motivational Story in Hindi for Successful Life – 0 Live freely

सुशील खुद इतना परेशान था की वो चुप रहने लगा था। अगले दिन घर पे पुलिस आई और सुशील और उसकी मां को लेकर गई पुलिस थाने पूछताछ करने के लिए पर कोई उनकी बात का यकीन नही किया और पूरी रात जेल में बिताने पड़ी।

इतने कम समय में ये सब देखना आसान नहीं था पर गलत को बढ़ावा नहीं देना चाहते थे और इसीलिए उन्होंने कैसे लड़ा। केस में ये साबित हो गया की लड़की उनके ऊपर जूठा इल्जाम लगा रही थी।

अब सब ठीक हो गया था पर सुशील की जिंदगी में इसका बहुत गहरा असर हुआ। वो घर छोड़ कर किसी दूसरे सहर में नौकरी करने लगा और अपना मन बहलाने लगा। शायद कभी जिंदगी पटरी पे आ जाएगी, इसी आस में जिए जा रहा था सुशील।

सुशील अपने आप को समेटने की कोशिश कर रहा था पर.. घाव इतना गहरा था की वक्त काफी लग गया।Motivational  – Live freely 

सब कुछ ठीक होने में एक – दो साल लग गए। उनके माता पिता को उसकी चिंता सता रही थी क्योंकि अभी तो जिंदगी जीना ही शुरू किया और ये सब।

उन्होंने ये तय किया की सुशील की दूसरी शादी करा देंगे ताकि वो बाकी की जिंदगी खुशी से बिताए। फिर से सब ठीक दिखने लगा था।

इस बार शादी दो साल अच्छे से चली और फिर वही सब जो पहले हुआ था। सुशील की किस्मत में क्या लिखा था ये किसी को नहीं पता था। सब कुछ ऐसा लग रहा था  जैसे अतीत सामने आ गया हो।

फिर से कोर्ट कचहरी, इस बार सुशील ने अपना हिम्मत खो दी। वो अंदर से टूट गया था।

मन शांत करने के बाद सुशील ने फैसला किया की अब  वो शादी नही करेगा और खुद ही खुश रहने की कोशिश करेगा। उसके इस फैसले में उसके माता पिता ने पूरा साथ दिया।

अब वो अकेले रहते है। अपने मां पापा की सेवा करते है और हमेशा खुश रहने की कोशिश करते है।

अभी वो 55 साल के हो गए है और उन्हें जिंदगी से कोई शिकायत नहीं है।

दोस्तो, ये सिर्फ सुशील को हीं नहीं बल्कि हम सभी को समझना चाहिए की खुशी या जिंदगी कल या आने वाले कल में नहीं है बल्कि आज में है।

और जो इंसान अकेले खुश नहीं रह सकता वो कभी किसी और के साथ खुश नहीं रह सकता। Motivational Story – Live freely 

जिंदगी में कब क्या  हो जाए किसी को नहीं पता। आज वैसे भी जब से कॉविड आया है जिंदगी तो जैसे भाड़े की हो गई है। पता न कब भगवान ले ले। तो खुल कर जियो जिंदगी और किसी बात का अफसोस मत रखो।

इनकी कहानी से हमे ये सबसे बड़ी सिख मिलती है..।

और दोस्तो अगर आप पसंद करते हैं तो मैं अपने चैनल का लिंक दे सकता हूं… आप देख सकते हैं और सदस्यता लें।   https://youtu.be/IEdG7KPDUEU

अन्य पढ़े जाने महाशिवरात्रि की कथा

बप्पी लाहिड़ी जी की जीवन परिचय, जानिए कितना सोना था उनके पास

 

 

 

 

 

Leave a Comment