सर्दियों में जोड़ो के दर्द से राहत पाने के लिए फॉलो करे ये 10 टिप्स | Top 10 Joint Pain tips in Hindi

Table of Contents

 सर्दियों में जोड़ो के दर्द से राहत पाने के लिए फॉलो करे ये घरेलू उपचार ।। सर्दियों में जोड़ो के दर्द से राहत पाने के लिए फॉलो करे ये टिप्स  |  Top 10 Joint Pain tips in Hindi

हेलो दोस्तो, सर्दियों का मौसम है और ऐसे में जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है और अगर आपकों नहीं है तो हो जाता है। दर्द इतना होता है की घुटने से चलना मुश्किल हो जाता हैं। इसके साथ साथ कूल्हों में और पीठ में भी दर्द महसूस होता हैं। दिसंबर का महीना है और तापमान भी गिर रहा है। ऐसे में सर्दियों में ऐसी समस्या आम है पर परेशान करती हैं। अगर आप जोड़ो में दर्द की दवा ढूढेंगे तो इंटरनेट पर बहुत सारे मिल जाएंगे। लेकिन, इसके घरेलू उपाय या जोड़ो के दर्द की आयुर्वेदिक दवा ढुढेंगे तो उतने नहीं मिलेंगे। मैं आपको कुछ ऐसे जोड़ो के दर्द के इलाज बताऊंगी जो आपके घुटने में जोड़ो की दर्द को, या हाथ पैर के जोड़ो के दर्द को यूं खत्म कर देगा।।

जोड़ो के दर्द का इलाज
जोड़ो के दर्द से राहत पाने के लिए करे ये काम

 

 

हैलो दोस्तो, मैं हूं आकांक्षा कश्यप सिंह और मैं आप सभी का स्वागत करती हूं अपने ब्लॉग STORY OBSESSION पर। सर्दियों में चेहरे का ख्याल रखना भी जरूरी होता हैं और आप सर्दियों के लिए बेस्ट कोल्ड क्रीम ढूंढ रहे हैं तो इस पोस्ट 👆को पढ़े।

चलिए शुरू करते हैं आज की पेशकश 

 

सर्दियों में जोड़ो के दर्द से राहत पाने के नेचुरल उपाय |Top 10 Joint Pain tips in Hindi

 

1. शरीर को रखे एक्टिव

सर्दियों में वैसे भी काम करने या ज्यादा एक्टिव हम नही रहते। ठंड से कमरे में बैठे रहते हैं या तो गर्म पानी में करना प्रेफर करते हैं। वर्कआउट करना कितना इंपोर्टेंट है ये तो हम सभी जानते हैं। इसीलिए सर्दियों में शरीर को एक्टिव रखे। वर्कआउट करके या योगा करके भी आप एक्टिव रख सकते है।। अपने आप को एक्टिव रखने के लिए छोटे मोटे एक्सरसाइज करने वाले टूल्स भी रख सकते हैं।

 

2. बाहर निकले तो गर्म कपड़े पहने

सर्दियों  का मौसम और अगर आप गर्म कपड़े अपने साथ लेकर नही जाते है। तब ऐसे मे आपकी तबियत भी बिगड़ सकती हैं और जोड़ो में दर्द भी होने के पूरे पूरे आसार हैं। इसलिए जब भी घर से निकले तो गर्म कपड़े पहन कर हीं निकले। डॉक्टर्स का कहना है की सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर को कई परतों की ज़रूरत होती हैं। और आप गर्म कपड़े आपको ज्यादा सहज महसूस कराते हैं।

 

इसे भी पढ़ें – तनाव और चिंता से दूर रहने के लिए ये डाइट इस्तेमाल करें

सर्दियों में जोड़ो के दर्द को दूर करने वाले अन्य टिप्स जाने | सर्दियों में जोड़ो के दर्द से राहत पाने के लिए फॉलो करे ये टिप्स 

 

1.वजन को नियंत्रण मे रखे 

एक अच्छी सेहत अगर आपको पाना है तो आपको अपनी वजन कंट्रोल में रखना चाहिए। अनावश्यक वजन बढ़ाने से आप ही को दिक्कत होती है और इसके फायदे नही होते। सर्दियों में होने वाले जोड़ो के दर्द और मांशपेशियों में दर्द से बचाव के लिए अच्छी डाइट लेनी चाहिए । बेकार की चीजे खाने से बचे।

 

2. हाइड्रेटेड रहे।

डॉक्टर्स का कहना है कि हमारे शरीर में पानी की कमी होने की वजह से भी मासपेशियों और जोड़ो में दर्द होने की संभावना हो सकती हैं। और पानी हमारे बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है जिससे अकड़ की समस्या नहीं होती। ठंड में लोग पानी कम पीते हैं पर ऐसा नहीं करना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पिए और खुद को फुर्तीला महसूस कराए।

 

3. हीटिंग पैड्स

अगर आपको सर्दियों में जोड़ो में दर्द हो जाता हैं और वो दर्द असहनीय होता हैं तो आपको हीटिंग पैड्स का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। या तो आप गर्म पानी से नहा भी सकते हैं। इससे हमारी मांसपेशियों को आराम मिलता है। हालांकी अगर कही चोट लग जाए तो डॉक्टर्स आईस पैक लगाने की सलाह देते हैं। वैसे में हीटिंग पैड्स का इस्तेमाल न करे।

 

4. खाने पीने का ध्यान रखें

सर्दियों में जोड़ो के दर्द से निजात पाने के लिए खाने पीने का ध्यान रखना चाहिए। सब्जियों में पत्तेदार सब्जियां खाएं जैसे कि पत्तागोबी, पालक, धनिया पत्ता, इत्यादि। मौसमी फल खाए जिससे आपके शरीर में किसी महत्व पूर्ण पदार्थ की कमी नहीं होगी। और जोड़ो और मस्पेसियों का दर्द गायब रहेगा।

 

इसे भी पढ़ें – ठंड में पढ़ने में मन नहीं लगता तो इसे पढ़े।

 

सर्दियों में जोड़ो में दर्द होने पर घरेलू उपचार | सर्दियों में जोड़ो के दर्द से राहत पाने के लिए फॉलो करे ये टिप्स 

 

1.हल्दी

हल्दी में बहुत सारे और जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो हमारे जोड़ो और मासपेशियों के लिए फायदेमंद होते हैं। सर्दियों में हल्दी का सेवन करना एक घरेलू उपचार की तरह साबित होता हैं।

 

2.प्याज

दोस्तो प्याज के गुण तो हम सभी जानते है पर क्या आप जानते हैं कि आपके जोड़ो के दर्द के लिए भी प्याज बहुत ही असरदार होता है। ये हमारे शरीर के अकड़न को दूर रखता है। इसलिए प्याज का सेवन करे।

 

3. दूध और दाल चीनी

दूध में कैल्शियम होता हैं जो हमारे हड्डियों के लिए बहूत जरूरी होता हैं। इसके साथ अगर दाल चीनी को मिला दे एक अच्छी घरेलू उपचार तैयार हो जाएगी। दाल चीनी मे anti inflammatory गुण होते हैं जिससे हमारे शरीर को फूलने से रोकती हैं। रात में दूध के साथ पीने से लाभ मिलता हैपाएं

 

Note इसमें दी गई जानकारी किसी की डॉक्टर के सलाह पर नही बल्कि रिसर्च से लिखा गया है। इसीलिए सर्दियों में जोड़ो के दर्द के लिए डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें।

 

आपको हमारी सर्दियों में जोड़ो के दर्द से राहत पाने के लिए फॉलो करे ये टिप्स |Top 10 Joint Pain tips in Hindi कैसी लगी हमे comment करके जरूर बताएं और अगर आपको कुछ भी पसंद आया हो तो इसे share करना ना भूलें।

 

अन्य पढ़े

1. ठंड में घर बैठे पैसे कैसे कमाएं ।

2. सर्दी जुकाम से निजात कैसे पाएं

3. हस्त मैथुन से छुटकाराहैपाएं पाएं

 

जोड़ो में दर्द के घरेलू उपाय

सिर्फ 2 मिनट में भयंकर से भयंकर घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा

घुटनों के दर्द दूर करने के लिए राम बाण इलाज

घुटने में दर्द का घरेलू उपचार

हाथ-पैर के जोड़ों में दर्द

जोड़ो में दर्द के कारण

जोड़ों के दर्द की आयुर्वेदिक दवा

जोड़ो में दर्द की दवा।

जोड़ों का दर्द का इलाज इन हिंदी

जोड़ो का दर्द का इलाज

 

आपके समय के लिए धन्यवाद ! 

 

 

 

 

Leave a Comment